Computer Hindi में! कंप्यूटर के बारें में सब कुछ जानने का आसान गाइड

What is computer In Hindi:

कंप्यूटर क्या हैं?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो इनफॉर्मेशन को प्रोसेस करता हैं – दूसरे शब्दों में, यह एक इनफॉर्मेशन प्रोसेसर हैं।

Computer Ki Jankari Hindi Me:

कंप्यूटर एक छोर से कच्ची इनफॉर्मेशन (या डेटा) लेता है, इसे स्टोर करता है फिर इस इनफॉर्मेशन पर प्रक्रिया करता हैं और तब रिजल्‍ट दूसरे छोर पर निकलते हैं।
कंप्‍यूटर लैग्‍वेज में कहां जाए तो इनफॉर्मेशन लेने को इनपुट, इनफॉर्मेशन मेमोरी में स्‍टोर होती हैं, इनफॉर्मेशन पर प्रक्रिया करता हैं जिसे प्रोसेसिंग कहां जाता हैं और इसके रिजल्‍ट को आउटपुट कहां जाता हैं।
एक बार जब आप समझ जाएंगे कि कंप्यूटर कैसे इनपुट लेता हैं, मेमोरी में स्‍टोर करता हैं, इसपर प्रोसेसिंग करता हैं और आउटपुट देता हैं, तो आपके लिए आसान हो जाएगा।
निचें कि इमेज से आप यह आसानी से समझ सकते हैं।

Computer Parts in Hindi:

कंप्यूटर के इनपुट, स्‍टोरेज, प्रोसेसिंग और आउटपुट इन चारों प्रोसेस में किसी भी कंप्यूटर सिस्टम के सभी मुख्य भाग शामिल हैं-
Input: जब भी आप किबोर्ड से टाइप करते हैं या माउस से क्लिक करते हैं, तब आप कंप्‍यूटर को इनपुट दे रहे होते हैं, जिसपर वह प्रोसेसिंग करता हैं। माइक्रोफ़ोन से भी आप कंप्‍यूटर को इनपुट दे सकते हैं।
Memory/storage: जब आप कोई भी डॉक्‍युमेंट बनाते हैं, तो पहले वह रैम में स्‍टोर रहती हैं, जो कि टेंपररी मेमोरी हैं। जब आप डॉक्‍युमेंट सेव करते हैं तब वह परमनंट मेमोरी जैसे हार्ड ड्राइव पर स्‍टोर हो जाती हैं।
Processing: आपके कंप्यूटर का प्रोसेसर (कभी-कभी यह CPU- Central Processing Unit के रूप में जाना जाता है) एक माइक्रोचिप होती हैं, जो मदरबोर्ड पर स्थित होती है।
Output: कंप्‍यूटर के आउटपुट को आप अपने मॉनिटर पर देख सकते हैं या प्रिंट करते हैं। मॉनिटर और प्रिंटर आउटपुट डिवाइसेस हैं।

Hardware & Software In Computer:

कंप्यूटर कई पार्टस् और कंपोनेंट्स से बना होता है जो यूजर फंक्शनलिटी को आसान बनाता है। कंप्यूटर में दो मुख्‍य पार्ट होते हैं –
1) Hardware:
हार्डवेयर में कंप्यूटर के फिजिकल पार्ट आते हैं, जिसमें मदरबोर्ड, मेमोरी, स्‍टोरेज, कम्‍यूनिकेशन डिवाइसेस और अन्‍य किबोर्ड माउस जैसे पेरीफेरल डिवाइसेस शामिल हैं।
2) Software:
सॉफ़्टवेयर ऐसे इंस्ट्रक्शंस का सेट होता है जो बताता है कि हार्डवेयर को क्या करना है और यह कैसे करना है। सॉफ्टवेयर के उदाहरणों में ओएस (विंडोज, मैक), वेब ब्राउज़र, गेम, और वर्ड प्रोसेसर शामिल हैं। सॉफ्टवेयर दो तरह  के होते हैं – सिस्टिम सॉफ्टवेयर और एप्‍लीकेशन सॉफ्टवेयर।


Comments

Popular posts from this blog

All HTML Tags List in Hindi – All HTML Tags.

साइबर सुरक्षा क्या है? परिभाषा, उपाय, निबंध